The smart Trick of अंकुरित अनाज के फायदे That No One is Discussing

Wiki Article





दिल से देशी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना न भूलें

स्प्राउट के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

क्या आप जानते हैं अंकुरित अनाज खाना क्यों फायदेमंद है?

अंकुरित उन अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक हैं जिनका सेवन करने के बाद शरीर में भरा हुआ महसूस करने की स्थिति मिलती है, और इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि खाद्य पदार्थों की लालसा कम हो जाती है। इस तरह से अंकुरित अनाज वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ लें।

अक्सर ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने की सलाह मिलती है। ज्यादातर डायटिशियन ओट्स को हेल्दी बताते हैं। लेकिन अगर ओट्स खाना आपके बजट के बाहर है तो फ्रेश कुट्टू खरीदकर इसका आटा पिसवा लें। इसमे सारे जरूरी न्यूट्रिशन मिल जाएंगे जो ओट्स में होते हैं। 

प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, कैसे करें बीपी को कंट्रोल?

अंकुरित आहार अनाज या दालों के वे बीज होते हैं जिनमें अंकुर निकल आता है। इन बीजों की अंकुरण की प्रक्रिया से इनमें रोग मुक्ति एवं नव जीवन प्रदान करने के गुण प्राकृतिक रूप से आ जाते हैं।

अंकुरित में विटामिन सी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है और ये बालों के विकास में मदद करते हैं। अंकुरित में विटामिन सी के उपयोग से रैडिकल्स की वृद्धि बाधित होगी, और इससे बालों के झड़ने को कम करने, रूसी को रोकने और मजबूत बाल विकास में मदद मिलेगी। ऐसे कई पुरुष हैं जो एक ऐसी स्थिति का सामना करते हैं जिसमें बालों की जड़ों में बढ़ने की ताकत नहीं होती है, और अंकुरित के सेवन से इस स्थिति को कम किया जा सकता है। यदि नियमित रूप से अंकुरित का सेवन किया जाता है, तो बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रोका जाता है, क्योंकि इसमें उच्च एंटी ऑक्सीडेंट का स्तर होता है।

ऐसा करने से यह एक से दो दिन में अंकुरित हो जाएंगे।

तेज दृष्टि बनाने के लिए इसका सेवन करना

Article content on StyleCraze are backed by verified data from peer-reviewed and tutorial investigation papers, reputed companies, study institutions, and health care associations to be sure accuracy and relevance. Look into our editorial policy for even further facts.

काकोरी कांड कब और कहां हुआ? काकोरी कांड weblink में कौन कौन से क्रांतिकारी शामिल थे?

सब्जी बनाकर खाते थे लेकिन असल में ये हैं फल, नाम जानकर होगी हैरानी

इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखती है.

Report this wiki page